सोमवार, 20 अक्तूबर 2014

चुहुल - ६७

(१)
लड़की देखने के लिए बेटे सहित माता-पिता लड़की के घर गए. जैसा कि आजकल आम रिवाज हो गया है लड़का-लड़की को एक दूसरे को समझने व बातचीत करने के लिए अलग कमरे में बैठा दिया गया. दोनों ही बड़े शर्मीले थे. बहुत देर तक कोई बातचीत नहीं हुई. लड़की ने पहल की और पूछ लिया, आप कितने भाई-बहन हैं? लड़का कुछ सोच कर बोला, अभी तक तो हम तीन हैं, अगर तुम आ जाओगी तो फिर चार हो जायेंगे.

(२)
एक शर्मीला दामाद लम्बी छुट्टी लेकर अपने शहर से अपने ससुराल के गाँव गया. सासू जी ने पांच दिनों तक सुबह-शाम पालक की हरी सब्जी से स्वागत किया क्योंकि उसकी मान्यता थी कि शहर में लौह एवं विटामिन युक्त ताजे पालक की उपलब्धता नहीं होती है. छठे दिन दामाद ने शर्माते हुए कह ही डाला, माता जी, आपका पालक का खेत कहाँ है मुझको बता दीजिये, वहीं जाकर चर आऊंगा.

(३)
बच्चों को पता चल गया कि कल पापा पड़ोस में रहने वाली आंटी के साथ इमरान हाशमी की फिल्म के मैटनी शो देखने गए थे. गुड्डू ने चुपके से मम्मी को ये खबर दे दी. मम्मी तो अन्दर ही अन्दर जल भुन गयी, सीधे जाकर पति से पूछने लगी, क्यों जी, कल आप उस चुड़ैल के साथ मैटनी शो देखने गए थे?
पति शातिराना अंदाज में बोला, हाँ, क्योंकि वह फिल्म परिवार के साथ देखने लायक नहीं है.

(४)
शहर में वायरल फीवर फैला हुआ था. एक डॉक्टर के क्लीनिक के दरवाजे पर सुबह सुबह लम्बी लाइन लग गयी. एक व्यक्ति लाइन से आगे जाने का प्रयास करने लगा तो लोगों ने उसे पीछे खींच लिया घुसने नहीं दिया. जब दो तीन बार ऐसा हो गया तो वह गुस्से से बोला, ठीक है, तुम लोग लाइन में लगे रहो, मैं आज क्लीनिक खोलूंगा ही नहीं. वह खुद डॉक्टर था.

(५)
एक बूढ़ी औरत फिल्म देख रही थी. हर दो चार मिनट के बाद वह कोल्ड ड्रिंक के कैन को बार बार मुंह पर ले जा रही थी. बगल में बैठे एक चुलबुले लड़के को शरारत सूझी, बोला, अम्मा, इतनी देर में तो आपका ये ड्रिंक गर्म हो गया होगा. इसकी सब गैस निकल गयी होगी. इसे ऐसे पीना चाहिए," ये कहते हुए उसने कैन अपने मुंह में उड़ेल लिया.
अम्मा बोली, अरे बेटा, ये क्या किया? इसमें कोल्ड ड्रिंक नहीं, मेरे पान की पीक थी.
***

1 टिप्पणी:

  1. हा...हा...हा...अनुपम प्रस्तुति....आपको और समस्त ब्लॉगर मित्रों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं...
    नयी पोस्ट@बड़ी मुश्किल है बोलो क्या बताएं

    उत्तर देंहटाएं