शुक्रवार, 27 जुलाई 2018

सावधानी रखिये



अभी हाल में अखबार में एक समाचार छापा था कि गुरुग्राम (हरियाणा) में एक परिवार के दो छोटे बच्चे रात को दूध पीकर सोये थे जो सुबह मृत पाए गए. अनजान  कारण की खोज करने पर पाया गया कि फ्रिज में रखे हुए दूध के बर्तन में एक जहरीले सांप का मरा हुआ बच्चा था, ये सांप का बच्चा कहाँ से आया होगा?  इस बारे में तफसील से जांच करने के बाद ये मालूम हुआ कि उसी फ्रिज में हरी पत्तियों वाली सब्जी भी रखी गयी थी, जिसके साथ सांप का बच्चा भी आ गया होगा और रेंगते हुए दूध के बर्तन में जा गिरा होगा. ये असावधानी पीड़ित परिवार के लिए बड़ी त्रासदी बन कर रह गयी.

बरसात के दिनों में ऐसे बहुत से विषैले कीट हरी सब्जियों में छुपे रहते हैं, इसीलिये इन दिनों में हरी पत्ती वाली सब्जियों को खाना बर्जित कहा गया है. थोड़ी सी असावधानी बड़े दुःख का कारण बन सकता है. खाने-पीने की वस्तुओं में बाहरी प्रदूषण तो हानिकारक होए ही हैं पर जहरीले कीट व नालियों में छुपे हुए काक्रोच भी बीमारियों के कारक हुआ करते हैं. रसोई में अकसर घरेलू छिपकली घुस आती है, इन्ही दिनों वह ओने-कोनों में अंडे-बच्चे भी दिया करती है. कहते हैं कि छिपकली द्वारा काटे जाने पर जहर नहीं लगता है लेकिन इसकी त्वचा में जहरीला पदार्थ होता है. इस कारण भी अनेक दुर्धटनाएं हुआ करती हैं. अत: भोज्य पदार्थों को हमेशा ढककर रखना चाहिए.

अगर आप अपने जूते घर के बाहर बरामदे रखा करते हैं तो उनको पहनने से पहले सावधानीपूर्वक चेक कर लें कि उनके अन्दर जहरीली मकडी, बिच्छू, मिलीपैड, सांप या अन्य कोई खतरनाक कीड़ा ना छुपा हो.

                  ***  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें