शुक्रवार, 3 अगस्त 2018

हेल्थ टिप (१)



मुँह में बदबू - अगर आप को भी इस बीमारी की शिकायत है तो कृपया इसे ध्यान से पढ़िए. शरीर सुन्दर दीखता हो, श्रगारिक और आकर्षक हो लेकिन अगर आपके मुंह  से सड़ी बदबू आती हो तो सामने वाले को कैसा लगत़ा होगा कल्पना कीजिये.

जो लोग कुछ भी खाने के बाद मुंह की ठीक से सफाई नहीं करते है उनको ये भयानक बीमारी हो जाती है. अन्नकण सड़ने पर दांतों के इर्दगिर्द बैक्टीरिया को जन्म देते हैं जो कोमल मसूड़ों पर हमला करके नुक्सान पहुचाते रहते हैं. बचपन से ही बच्चों को इस बारे में सीख दी जानी चाहिए क्योंकि एक बार जब मसूड़े सडने-गलने लगते हैं तो दुबारा नार्मल स्थिति में मुश्किल से आ पाते हैं. दन्तक्षय के अलावा इसका सीधा प्रभाव पाचनक्रिया पर भी पड़ता है. पायरिया या इसी प्रकार के मसूड़ों के रोगियों को हार्ट संबंधी समस्या होने के खतरे भी बढ़ जाते हैं.

पहले जमाने में प्रबुद्ध लोग नींम, बबूल ,तिमूर या दातून से मुंह साफ़ किया करते थे, आजकल बाजार में सैकड़ों किस्म के टूथपेस्ट अथवा मंजन उपलब्ध रहते हैं, फिटकिरी युक्त लाल दन्त मंजन घर पर बनाए भी जा सकते हैं. कैमिकल से तैयार माउथवाश हर मेडीकल स्टोर पर मिल जाते हैं. अगर जागरूकता हो तो कोई भी व्यक्ति अपने मुंह की बदबू से निजात पा सकता है.

कुछ भी खाईये पर तुरंत मुंह साफ़ जरूर कीजिये. खाली ब्रश फिराईये तो भी आपको मदद मिलेगी. एक बार अगर बीमारी लग गई हो और आप कोशिश करके भी निजात नहीं पा रहे हों तो किसी फिजीशियन को बताने  में बिलकुल संकोच ना करे. इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

               ***

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें