रविवार, 5 अगस्त 2018

हेल्थ टिप - (२)



स्किन इन्फेक्सन – बरसात के दिनों में गंदे पानी, कीचड या गोबर के संपर्क में पैरों के आ जाने से अनेक लोगों के पैरों की अँगुलियों के बीच दुखदाई खुजली हो जाया करती है, ये इस हद तक बढ़ सकती है कि वहाँ पर की चमड़ी गलने लगती है. जो लोग नंगे पैर रहते हैं अथवा गंदी चप्पलों का इस्तेमाल करते हैं उनको ये तकलीफ ज्यादा हुआ करती है. (सावधाने के लिए दूसरे लोगों की चप्पल गलती से भी नहीं पहननी चाहिए.)

मैं समझता हूँ कि हमारे देश में शहरी लोगों से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को इस बीमारी का खतरा रहता है. थोड़ी सी जागरूकता व सावधानी बरतने पर इस से बचा जा सकता है. पैरों की अँगुलियों के बीच कोई भी तेल या वैसलीन लगाई जा सकती है, मेडीकल स्टोर्स पर एंटी फंगल पावडर या क्रीम उपलब्ध रहते हैं पैरों की ठीक से सफाई करके इनका उपयोग किया जाना चाहिए. हल्के डीटाल के घोल से अथवा फर्श साफ़ करने वाले फिनायल के पानी मिले घोल से धो लेने पर तुरंत लाभ मिल जाता है. बोरोप्लस, बैट्नोवेट्-सी, इच गार्ड  जैसे मरहम भी लाभकारी होते हैं.

अगर दुर्भाग्य से नाखूनों के अन्दर तक फंगल का असर हो जाए तो अवश्य किसी डरमाटोलाजिस्ट (चर्मरोग विशेषज्ञ) की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि ये आसानी से ठीक नहीं होता है.
                    ***

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें