मंगलवार, 13 सितंबर 2011

चुहुल - २


एक प्रोफ़ेसर साहब बड़े गर्व से बता रहे थे कि उनके और उनकी श्रीमती जी के बीच कभी तकरार नहीं होती क्योंकि उन्होंने एक दूसरे के मामलों में दखल ना देने का समझौता कर रखा है. सभी छोटे-मोटे मामलों में सारे निर्णय पत्नी करती हैं. जैसे, क्या खाया जाये, क्या पहना जाये, लोगों से किस तरह के रिश्ते रखे जाए, कहाँ जाना है, इस तरह के फैसले वही लेती है. मैं कुछ नहीं बोलता हूँ.

"बड़े मामलों में, मैं उसकी एक नहीं चलने देता हूँ क्योकि वे मेरे अधिकार क्षेत्र में आते हैं. अब आप पूछेंगे कि बड़े मामले कौन से हैं? वे हैं, चीन व रूस में राजनैतिक सम्बन्ध कैसे होने चाहिए? अमेरिका का आणविक कार्यक्रम व प्रोग्राम किस तरह चलना चाहिए? ईरान-अफगानिस्तान में कैसी शासन व्यवस्था होनी चाहिए, इत्यादि. दरसल मैं अपने अधिकार क्षेत्र में किसी का भी दखल बर्दास्त नहीं करता हूँ.
***

चर्चिल साहब लंबे समय तक इंग्लेंड के प्रधान मन्त्री रहे. वे बड़े विनोद-प्रिय व्यक्ति थे और शरीर से थुल-थुल हस्तिकाय थे. एक बार उन्होंने जार्ज बर्नार्ड शा को डिनर पर आमन्त्रित किया. बर्नार्ड शा का भी बड़ा नाम था. वे बड़े लेखक/कवि थे. साथ ही विनोदप्रियता में भी कम नहीं थे. शरीर से एकदम सूकडे यानी दुबले-पतले.

बर्नार्ड शा को देखते ही चर्चिल बोले, तुम कुछ खाया-पिया करो, अन्यथा बाहर के लोग समझेंगे कि इंग्लेंड में खाना नहीं मिलता है.

इस पर हाजिरजवाब बर्नार्ड शा ने जवाब दिया, इसकी फ़िक्र आप बिलकुल मत किया करें क्योंकि जब वह आगंतुक आपको देखेगा तो समझ जाएगा कि इंग्लेंड का खाना जा कहाँ रहा है.
***


फिरोज खान नून, जो कि बाद में पाकिस्तान के प्रधान मन्त्री बने, आजादी से पहले अविभाजित भारत में प्रोविजनल गवर्नमेंट में नेहरू जी के साथ कैबिनेट मिनिस्टर रहे थे. उनकी दो बेगमें थीं.

एक बार वे अपनी बड़ी बेगम के साथ थे. उन्होंने रस्मी तौर पर नेहरू जी से परिचय कराया. नेहरू जी को तब मालूम न था कि नून साहब की दो बेगमें थीं. संयोग से उसी दिन दोपहर बाद किसी कार्यक्रम में नून साहब अपनी छोटी बेगम के साथ नेहरू जी के सामने हुए और उसी प्रकार रस्मी परिचय कराया, ये मेरी बेगम है. तो नेहरू जी को अजीब लगा और कहा, सुबह के वक्त आप किसी और को बेगम बता रहे थे?

नून साहब हँसते हुए बोले, ये मिसेज आफ्टर नून हैं.
***

1 टिप्पणी:

  1. मैं अपने अधिकार क्षेत्र में किसी का भी दखल बर्दास्त नहीं करता हूँ. Bahut khoob !

    उत्तर देंहटाएं