गुरुवार, 1 दिसंबर 2011

चुहुल - १०


                                   (१)
चिड़ियाघर के गेट पर एक आदमी बड़े जोर-जोर से रो रहा था. रोने का कारण पूछने पर उसने बताया कि चिड़िया घर का बड़ा हाथी मर गया है.
प्रश्न : क्या हाथी तुम्हारा था?
उत्तर : हाथी तो सरकारी था.
प्रश्न : इसमें तुम क्यों रो रहे हो ?
उत्तर (रोते हुए): साहब ने मुझ से कब्र खोदने के लिए कहा है.

                                     (२)
एक महिला गर्भवती थी. संयोग से उसकी कुतिया भी ब्याने वाली थी. महिला ने अपने ५ वर्षीय बेटे को जानकारी देते हुए बताया कि कुतिया जल्दी बच्चे देने वाली है और जब कुतिया ने ६ बच्चों को जन्म दिया तो लड़के ने उत्सुक्ताबस उनको देखा और बहुत खुश हो गया.

कुछ दिनों बाद उसकी मम्मी डिलीवरी के लिए अस्पताल गयी और एक बच्चे को जन्म दिया. जब बड़े बेटे को अस्पताल ले जाया गया तो छोटे मुन्ने को देखने के बाद बोला, बाकी पाँच कहाँ हैं?

                                      (३)
एक रेस्टोरेंट में ग्राहक ने चाय मंगवाई. वेटर चाय लेकर आया. एक सिप लेने के बाद ग्राहक ने वेटर से शिकायत की कि "चाय में घासलेट की बदबू आ रही है."

वेटर बोला, तब तो साहब, ये चाय नहीं है ये काफी है क्योंकि हमारी चाय में तो साबुन की खुशबू आती है. गलती से काफी सर्व हो गयी है.

                                       (४)
विवाहोत्सव के बाद तीसरे नम्बर की बेटी की बिदाई पर कन्या की माँ कुछ जरूरत से ज्यादा ही रो रही थी. ये देख कर खुद दुल्हन परेशान हो गयी. आखिर उसने माँ से पूछ ही डाला, माँ इतना क्यों रो रही हो?
माँ बोली, बेटी, मैंने तेरे पापा से इस रिश्ते के लिए मना किया था क्योंकि मेरे पिछले अनुभव अच्छे नहीं रहे हैं.
कैसे अनुभव?" बेटी ने पूछा.
माँ ने बताया, तेरी बड़ी दीदी के शादी दोहद में हुई और उसके जुड़वां बच्चे हुए, मझली की शादी त्रिनगर में हुई, उसने बड़े कष्टों के साथ तीन बच्चों को एक साथ जन्म दिया. अब तेरी शादी चौथ के बरवाडा में हो गयी है तेरा क्या हाल होगा यही सोच कर रोना आ रहा है.

                                         (५)
एक आदमी ने बहुत बार्गेनिंग करके मात्र दो सौ रुपयों में एक कमरा किराए पर लिया. उसमें रहने के एक महीने के बाद उसने मकान मालिक से शिकायत की कि कमरे में रात भर चूहे नाचते हैं.
मकान मालिक ने जवाब दिया, दो सौ रुपयों में आप श्रीदेवी को तो नहीं नचा सकते हैं.
                                          ***

3 टिप्‍पणियां: