शनिवार, 16 फ़रवरी 2013

चुहुल - ४४

(१)
एक व्यक्ति किसी कार्यवश दूसरे शहर गया. उसको बहुत खुशी हुई कि होटल के जिस कमरे में उसे ठहराया गया उसमें कम्प्युटर भी था और इंटरनेट से ई-मेल की सुविधा भी थी. उसने झट अपनी पत्नी को मेल लिख भेजा, पर एड्रेस में मामूली गलती से वह अन्यत्र चला गया.

जिस महिला के पास वह मेल पहुँचा वह अभी अभी अपने दिवंगत पति को कब्रिस्तान में दफ़न करके घर लौटी थी. मित्र-रिश्तेदारों की संवेदनाएं देखने के लिए जब उसने मेल खोल कर पढ़ा तो बेहोश होकर गिर पडी. परिवार वालों ने जब देखा तो पाया कि इनबॉक्स में मैसेज था, "मैं ठीक-ठाक पहुँच गया हूँ. खुशी की बात यह है कि तुम भी कल शाम तक यहाँ पहुँच जाओगी, मैं बेसब्री से इन्तजार करूँगा."

(२)
एक अमीर व्यक्ति अपने घर के सभी समारोहों को बड़ी भव्यता से यानि दिल खोलकर रूपये खर्च करके किया करते थे. वे जब एक दिन मर गए तो उनके परिवार वालों ने उसी अंदाज में शवयात्रा भी भव्यता यानि बैंडबाजे के साथ सिक्के उछालते हुए निकाली.

उनका प्यारा साला भावुक होकर बोला, “आज अगर जीजाजी ज़िंदा होते तो अपनी अन्तिम यात्रा देखकर कितने खुश होते.”

(३)
जियाउद्दीन अपने १५ बच्चों को जिराफ दिखाने के लिए चिड़ियाघर ले गया. उसके बच्चों ने कभी जिराफ नहीं देखा था. चिड़ियाघर के सुपरवाइजर से जियाउद्दीन ने कहा, “भाई, हमें जिराफ देखना है.”

बच्चों की इतनी बड़ी फ़ौज देखकर हैरान होते हुए सुपरवाइजर ने पूछ लिया, “क्या ये सभी बच्चे तुम्हारे ही हैं?”

जियाउद्दीइन ने बड़े गर्व से कहा, “हाँ सभी मेरे ही हैं.”

इस पर सुपरवाइजर बोला, “वाह, तब तो तुम यहीं ठहरो. मैं जिराफ को यहीं बुला लेता हूँ ताकि वह तुमको देख ले.”

(४)
पुलिस इंस्पेक्टर ने एक औरत से पूछा, “जिस गाड़ी ने आपको टक्कर मारी उसका रंग कैसा था और उसका नम्बर क्या था?”

वह औरत बोली, “मैं गाड़ी का रंग और नम्बर तो नहीं बता सकती, पर उसे एक औरत चला रही थी जिसकी साड़ी पर लाल जरी का बोर्डर था, कानों में मोती के झुमके थे और गले में सोने का लाकेट था.”

(५)
एक जगह पार्टी चल रही थी. बहुत से आदमी और औरतें आये हुए थे.

एक आदमी अपने बगल वाले से बोला, “भाई साहब देखिये, वो सामने वाली टेबल पर जो औरत बैठी है, वह गजब है. पहले तो मेरी तरफ मुस्कुराकर देख रही थी और आँखों से इशारे भी कर रही थी, और अब ऐसे देख रही है मानो कच्चा चबाकर खा जायेगी.
बगल वाला बोला, “इसका मिजाज हर मिनट में इसी तरह बदलता रहता है.”

उसने पूछा, “क्या आप उसको जानते हैं?”

बगलवाले ने कहा, “हाँ, खूब अच्छी तरह, वो मेरी बीवी है.”
***

2 टिप्‍पणियां: