सोमवार, 30 सितंबर 2013

चुहुल - ६०


(१)
ताऊ एक बस में सफर कर रहा था. उसके बगल में बैठा दूसरा मुसाफिर बीड़ी फूंक रहा था. अचानक तेज हवा का झोंका आया और एक चिंगारी ताऊ के कुर्ते पर पड़ी और कुर्ते का कुछ हिस्सा जल गया. बुझाने के बाद बीड़ी फूकने वाला थोड़ा शर्मिन्दा भी हुआ, पर उसने देखा कि ताऊ ने इस बात पर झगड़ा नहीं किया. शरीफ आदमी लगा.
उसने ताऊ से दोस्ती के लहजे में पूछ लिया, “ताऊ किस गाँव के रहने वाले हो?”
ताऊ गुर्राते हुए बोला, “क्यों, मेरे गाँव को भी फूंकेगा के?”

(२)
पप्पू एक बहुमंजिली इमारत की लिफ्ट में था. एक लड़की तेज परफ्यूम लगा कर लिफ्ट में आई पप्पू ने लम्बी सांस ली तो वह लड़की मुस्कुराते हुए बोली, “कोबरा परफ्यूम है, ६००० रुपयों वाला.”
अगली मंजिल पर एक और लड़की दूसरे परफ्यूम से सरोबार होकर आ गयी और नैन मटकाते हुए उनके सामने बोली, “ब्रूट परफ्यूम है, ७००० रुपयों वाली.”
अचानक लिफ्ट बीच में ही रुक गयी. थोड़ी देर बाद दोनों लड़कियाँ अपनी अपनी नाक पकड़ कर पप्पू को घूरने लगी तो पप्पू हँसते हुए बोला, “पन्द्रह रुपयों वाली मूली.”

(३)
एक ससुर अपने नालायक दामाद को लताड़ के साथ पीट रहा था.  लोगों ने पूछा, “क्या बात हो गयी, क्यों पीट रहे हो?”
ससुर बोला, “मैंने इसको अस्पताल से SMS किया कि तुम बाप बन गए हो और इसने वह मैसेज अपने तमाम दोस्तों को फारवर्ड कर दिया है.”

(४)
एक माँ अपने ६ साल के बेटे को फोटो खिंचवाने के लिए फोटो स्टूडियो ले गयी.
फोटोग्राफर बच्चे को पोजीशन में बिठा कर पुचकारते हुए बोला, “इधर देखो बेटा, अभी इस कैमरे में से एक कबूतर निकलेगा.”
बच्चा बोला, “फोकस एडजस्ट कर. बेवकूफों की सी बात मत कर. ISO 200 के अन्दर रखना. हाई रिसोल्यूशन में पिक्चर आनी चाहिए. फेसबुक पर अपलोड करनी है.”

(५)
एक संभ्रांत दिखने वाली महिला पर शॉप लिफ्टिंग का मुकदमा चल रहा था. जज ने उससे पूछा, “तुमको अपनी सफाई में कुछ कहना है?” तो वह बोली, “जज साहब सफाई के बारे में मैं कुछ नहीं कह सकती हूँ. मेरे घर की साफ़ सफाई का काम मेरी नौकरानी करती है और जब वह छुट्टी पर रहती है तो साफ़ सफाई मेरे पति करते हैं. बेहतर है, ये सवाल आप उनसे ही पूछिए.”
***

4 टिप्‍पणियां:

  1. १५ रुपये वाले ....................बहुत खूब पाण्डेय जी !
    नई पोस्ट अनुभूति : नई रौशनी !
    नई पोस्ट साधू या शैतान

    उत्तर देंहटाएं
  2. हाहाहा बहुत ही मजेदार चुटकुले है पहले वाला तो बहुत ही मजेदार लगा बहुत बहुत बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  3. आपकी इस सुन्दर प्रविष्टि की चर्चा कल मंगलवार १/१० /१३ को राजेश कुमारी द्वारा चर्चामंच पर की जायेगी आपका वहां हार्दिक स्वागत है।

    उत्तर देंहटाएं