सोमवार, 15 जुलाई 2013

चुहुल - ५४

(१)
पति – सुना है, आदमी जितना ज्यादा बेवकूफ होता है, उसको उतनी ही ज्यादा खूबसूरत बीवी मिलती है.
पत्नी – बस बस अब रहने दो. मेरी तारीफ़ के अलावा भी कुछ काम कर लिया करो.

(२)
सलमान खान की पचासवीं वर्षगाँठ पर उसकी अम्मी ने बहुत जोर दिया कि अब उसकी शादी हो जानी चाहिए. जिंदगी की हाफ सेंचुरी बहुत होती है. सलमान ने आखिर हाँ कर दी, पर शर्त यह रखी कि लड़की शहरी या फ़िल्मी नहीं होनी चाहिए.
अम्मी ने तलाश की तो दूर के रिश्ते में एक लड़की मिल गयी, उनकी खालू की सास की तहेरी बहन की नातिनी थी, जो कानपुर देहात में कहीं रहती थी.
लड़की देखने जब सलमान पहुंचे तो उनको देखकर लड़की की माँ चौंक कर बोली, “ये हजरत तो २५ साल पहले मुझे भी देखने आये थे.” और रिश्ता नहीं बन सका.

(३)
एक गोल-मटोल आदमी रेल के जनरल डिब्बे में चढ़ा. उसने देखा कोई सीट खाली नहीं थी. पर एक बोरे में कुछ सामान भरा पड़ा था, जिसके ऊपर वह बैठ सकता था. उसने पूछा, “भाई, ये बोरा किसका है?”
एक मोहन नाम का यात्री बोला, "मेरा है."
वह बोला, “क्या मैं इसके ऊपर बैठ सकता हूँ?”
मोहन ने कहा, “नहीं, इस पर मत बैठना. तरबूज फट जायेंगे.”
उसने पूछा, “क्या इसमें तरबूज हैं?”
मोहन ने मुस्कुराते हुए कहा, "नहीं, इसमें लोहे की कीलें है."

(४)
एक कॉलेज में सेमेस्टर सिस्टम लागू था. प्रोफ़ेसर ने एक सीनियर लड़के से पूछा, "सेमेस्टर सिस्टम के फायदे के बारे में बताओ?”
लड़का बोला, “फायदे की बात तो मैं नहीं बता सकता. हां, नुकसान ये होने लगा है कि मुझे साल में दो बार बेइज्जत होना पड़ रहा है.

(५)
मास्टर जी ने बच्चों से पूछा, “अच्छा बताओ, वह कौन सी चीज है जो जहाँ पर उगती है उसी जगह के नाम पर उनका नाम पड़ जाता है?”
एक लड़का बोला, "मास्टर जी मैं बताऊँ?”
“हाँ, हाँ, बताओ,” मास्टर जी ने कहा.
लड़का बोला, “बाल,” फिर सर के ऊपर हाथ लाकर बोला, “चोटी”, माथे के ऊपर अंगुली लाकर बोला, ‘भौंह”, आँख पर अंगुली लाकर बोला, “पलक”, नाक के नीचे बताया, “मूंछ”, ठुड्डी पर हाथ लाकर बोला, “दाढ़ी”. ज्योंही उसने छाती पर हाथ रखना चाहा मास्टर जी ने उसको रोकते हुए कहा, “अब बस कर. तू बहुत जानकार मालूम होता है.”
***

6 टिप्‍पणियां:

  1. बेहतरीन प्रस्तुति.आभार.

    जवाब देंहटाएं
  2. आपकी इस उत्कृष्ट प्रविष्टि की चर्चा कल मंगलवार१६ /७ /१३ को चर्चामंच पर राजेश कुमारी द्वारा की जायेगी आपका वहां स्वागत है

    जवाब देंहटाएं